दिनेश कार्तिक को CSK में नहीं खेल पाने का मलाल, 16 सालों का दर्द छलका तो मुंबई इंडियंस के लिए भी कही बड़ी बात

IPL का 17वां सीजन जारी है. कई खिलाड़ी इस लीग से रिटायर हो चुके हैं. वहीं कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जो शायद अगले सीजन में खेलते हुए न दिखें. इस लीस्ट में सबसे पहला नाम चेन्नई सुपर किंग्स के महान खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी का आता है. उनके अलावा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के दिनेश कार्तिक (DK) भी उन्हीं खिलाड़ियों में से एक हैं. बता दें कि कार्तिक पहले सीजन से ही IPL में खेल रहे हैं. उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन के पॉडकास्ट ‘कुट्टी स्टोरीज’ में अपनी क्रिकेटिंग और IPL करियर को लेकर बात की. इस दौरान उन्होंने अपने 16 साल के दर्द को बयां किया.

कार्तिक ने अश्विन के यूट्यूब चैनल पर बताया कि उन्हें अपने क्रिकेटिंग को लेकर बहुत ज्यादा मलाल नहीं है. लेकिन 2013 में मुंबई इंडियंस के रिटेंशन को छोड़ना और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए नहीं खेल पाना उनके करियर के दो सबसे बड़े रिग्रेट्स हैं. बता दें कि DK ने 2012 और 2013 का IPL सीजन मुंबई के लिए खेला था. 2013 में ही मुंबई ने अपनी पहली ट्रॉफी जीती थी, जिसका वे हिस्सा भी थे. इसके बावजूद उन्होंने मुंबई की रिटेंशन ऑफर को ठुकरा दिया छोड़ और 2014 की ऑक्शन में गए, जहां दिल्ली डेयरडेविल्स ने उनके लिए फाइनल बोली लगाई थी.

कार्तिक ने मुंबई इंडियंस की जमकर की तारीफ

कार्तिक ने अश्विन के पॉडकास्ट पर मुंबई इंडियंस के ईको सिस्टम की जमकर तारीफ की. उन्होंने बताया कि रणजी ट्रॉफी के दौरान भी आप MI से प्रेक्टिस के लिए कह सकते हैं. वो तुरंत आपको कोच, बॉल, बॉलर्स, साइडआर्मर, स्टे के लिए होटल, फ्लाइट टिकट आपको जो चाहिए हर चीज दे देंगे. उन्होंने ऐसा ईकोसिस्टम तैयार किया है, जहां खिलाड़ी अपने स्किल्स को बेहतर तरीके से बढ़ा सकता है. अगर मैं वहां रुका होता तो एक खिलाड़ी के तौर पर और भी बेहतर हो सकता था.

CSK से नहीं खेलने का मलाल

कार्तिक ने अश्विन के साथ अपना एक और दर्द बयां किया. उन्होंने बताया कि चेन्नई के लिए न खेल पाने का उन्हें बहुत मलाल है. कार्तिक ने CSK से नहीं जुड़ पाने के पीछे की कहानी भी बताई. डीके ने खुलासा किया कि IPL के पहले सीजन में उन्हें यकीन था कि चेन्नई उन्हें पक्का खरीदेगी. ऐसा इसलिए क्योंकि पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीबी चंद्रशेखर चेन्नई की टीम का हिस्सा थे. रणजी ट्रॉफी, इंडिया ए और नेशनल टीम में भी उन्होंने ही कार्तिक को सिलेक्ट किया था. कार्तिक के लिए हमेशा ही उनके मन एक सॉफ्ट कॉर्नर रहा था. कार्तिक ने आगे बताया कि जब CSK ने महेंद्र सिंह धोनी के लिए बोली लगाई तो वो समझ गए थे अब वो इस टीम का हिस्सा नहीं बन सकते.

कार्तिक का IPL करियर

दिनेश कार्तिक ने अभी तक हुए IPL के सभी सीजन में हिस्सा लिया है. उन्होंने इन 16 सालों में सिर्फ 2 गेम ही मिस किया है. कार्तिक अलग-अलग सीजन में कुल 6 फ्रेंचाइजी के लिए खेल चुके हैं. 17वें सीजन में बेंगलुरु के लिए फिनिशर की भूमिका में खेल रहे हैं. बता दें कि कार्तिक IPL में अबतक कुल 247 मैच खेल चुके हैं. उन्होंने 26 की औसत और 133.3 की स्ट्राइक रेट से कुल 3455 रन बनाए हैं.