बढ़ती उम्र में रहना चाहते हैं मेंटल और फिजिकली हेल्दी, तो आज से ही फॉलो करें ये टिप्स

आजकल हमारा लाइफस्टाइल दिन पर दिन बिगड़ता जा रहा है. क्योंकि लोग आजकल सारा दिन एक ही जगह पर बैठकर काम करते रहते हैं और काम या किसी बात की वजह से ज्यादा स्ट्रेस में रहते हैं. जिसकी असर उनकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ दोनों पर गलत पड़ सकता है. ऐसे में ये अनहेल्दी लाइफस्टाइल कई समस्याओं का कारण बन सकता है. इसकी वजह से मोटापा, शुगर, हाई ब्लड प्रेशर, ऑस्टियोपोरोसिस साथ ही एंजायटी और डिप्रेशन जैसी मेंटल हेल्थ से जुड़ी की समस्या हो सकती है. जिसका पड़ा उम्र और वक्त से साथ चलता है. तो इसलिए अगर आप बढ़ती उम्र में भी हेल्दी रहना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इन आदतों को अभी से अपनाना चाहिए.

शरीर को एक्टिव रखें

आजकल लोग अपना ज्यादातर समय बैठकर बिताते हैं और ज़्यादा बैठने या लेटने की वजह से शरीर में फैट इकट्ठा होने लगता है. अगर आप रोजाना एक्सरसाइज या फिर जिम और योगा नहीं कर सकते तो आप थोड़ी देर चलकर भी खुद को फिट रख सकते हैं. इसी के साथ ही एक ही पोजीशन में ज्यादा देर रहने से भी बचना चाहिए और फिट रहने के लिए रोज कम से कम आधा घंटा पैदल चलना चाहिए. साथ ही फिट रहने के लिए कोई ऑउट डोर गेम्स भी खेल सकते हैं और साथ ही एलिवेटर की जगह सीढ़ियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

खान-पान का ध्यान

हेल्दी फूड्स खाने की आदत आपको फीट और हेल्दी रहने में बहुत मदद करती है. जो लोग फिट रहते हैं उनमें एक कॉमन आदत देखी गई है कि वो लोग कभी भी बिना सोचे समझे खाना नहीं खाते. वो लोग एक बैलेंस डाइट रखते हैं. फिट लोगों के खाने की मात्रा तय होती है. वो लोग एक सिंपल रुल अपनाते है कि वो लोग खाते तो सभी चीजों हैं लेकिन एक सीमित मात्रा में, इसे शरीर में फैट भी नहीं बढ़ता और बॉडी फीट और हेल्दी भी रहती है. इसलिए एक बैलेंस डाइट लें और लिमिटेड खाएं सबसे जरूरी ओवरईटिंग ना करें और हां सबसे जरूरी सुबह के नाश्ता करना ना भूलें.

सही स्किप क्वालिटी

जब भी फिट रहने की बात आती है तो एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट के साथ ही सही स्किप साइकिल भी बहुत जरूर होता है. इसलिए हमें 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। कोशिश करें की रात में समय पर सोएं और सुबह समय पर उठें. अच्छी नींद से ना सिर्फ शरीर को आराम मिलता है बल्कि ये हमारी मेंटल हेल्थ और ओवरऑल हेल्थ के लिए भी अच्छी होती है और तो और जब हम समय पर सोएंगे तो सुबह समय पर थोड़ी जल्दी भी उठ पाएंगे साथ ही थोड़ी जल्दी उठने पर हमें एक्सरसाइज, मेडिटेशन और समय पर नाश्ता करने के लिए भी आराम से समय मिल पाएगा.

हाइड्रेटेड रहें

हमारे शरीर के ज्यादातर हिस्से में पानी है. इसलिए शरीर के फ्लूड बैलेंस को बनाए रखने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी होता है. पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और की बीमारियों से आपका बचाव होता है. पर्याप्त पानी पीने से शरीर के टॉक्सिक सब्सटेंस शरीर से बाहर निकलते हैं. पानी की पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से आप ओवरईटिंग से बचते हैं और खुद को फिट बना सकते हैं.

स्ट्रेस को मैनेज करें

फिजिकल हेल्थ के साथ ही मेंटल हेल्थ को सही रखना भी सभी के लिए बेहद जरुरी है और आजकल के लाइफस्टाइल में स्ट्रेस होने तो काफी लाजमी है. लेकिन हमें इस स्ट्रेस को मैनेज करना आना चाहिए. इसके लिए स्ट्रेस मैनेज करें और स्ट्रेस मैनेजमेंट की टेक्निक का अभ्यास करें. इसके लिए आप माइंडफुलनेस और मेडिटेशन भी कर सकते हैं.

फिजिकल एक्टिविटी

सबसे जरूरी बात कि जो लोग फिट रहते हैं वो फिटनेस के लिएकंसिस्टेंटरहते हैं यानी किसी नियम को लंबे समय तक फॉलो करते हैं. जैसे कि अगर रोज30 मिनट वॉक करना, योग करना, रोज़ सलाद खाना या फिर कोई भी हेल्दी हैबिट्स चुने उसे बिना भूले रोज फॉलो जरूर करें. क्योंकि यह आदत आपको फिट और हेल्दी रखने में मदद करेगी.